Toll Free Number : 18005722266
"यत्र नार्यस्तु पूज्यन्ते रमन्ते तत्र देवता:" पूर्ण सुरक्षित आवासीय महिला विश्वविद्यालय
Jayoti Vidyapeeth Women’s UniversitY (JVWU)
government of rajasthan established
Through ACT No. 17 of 2008 as per UGC ACT 1956

NewsBack

World Optometry Day celebrated at Jayoti Vidyapeeth Women's University

ज्योति विद्यापीठ महिला विश्वविद्यालय में वर्ल्ड ऑप्टोमेट्री डे पर प्रेसिडेन्ट ऑफ़ इंडियन ऑप्टोमेट्री फेडरेशन एवं एशिया पेसिफिक कॉउंसिल ऑफ़ ऑप्टोमेट्री के एक्स -प्रेसिडेन्ट रहे श्रीमान अभिजीत भरद्वाज छात्राओं से रूबरू हुए। कार्यक्रम का विषय "वीमेन ऐज़ एन ऑप्टोमेट्रिस्ट इन कर्रेंट सेनारिओ विद जर्नी फ्रॉम डार्कनेस टू लाइट" रखा गया।

"वर्ल्ड ऑप्टोमेट्री डे" के कार्यक्रम का शुभारम्भ गणेश वंदना के साथ किया गया। इससे पहले मुख्या अतिथि का स्वागत विश्वविद्यालय की परंपरा के अनुसार छात्राओं ने तिलक एवं रक्षा कवच बांधकर किया। विश्वविद्यालय की मुख्य कार्यकारिणी अधिकारी जे.वी.एन. हेमा चौधरी ने मुख्य अतिथि अभिजीत भारद्वाज का सम्मान फूलों के गुलदस्ते से किया। इस अवसर पर विश्वविद्यालय की रजिस्ट्रार जे.वी.एन. दीप्ति रुस्तगी भी मौजूद रही। अपने उद्बोधन में मुख्य अतिथि अभिजीत भारद्वाज ने छात्राओं को सम्बोधित करते हुए कहा कि ऑप्टोमेट्री के क्षेत्र में असीम संभावनाएं है। ऑप्टोमेट्री एक ऐसा करियर है जो व्यक्ति के तिमिर को दूर कर जीवन में प्रकाश लाता है और इस सुन्दर दुनिया को देखने के लिए दृष्टि प्रदान करता है। उन्होंने अपने उद्बोधन में ऑप्टोमेट्री के क्षेत्र में आयी क्रांति पर प्रकाश डाला एवं छात्राओं को एक अच्छे ऑप्टोमेट्रिस्ट बनने के गुणों से अवगत कराया।

उनके इस उद्बोधन के बाद ऑप्टोमेट्री डिपार्टमेंट की छात्राओं ने सांस्कृतिक कार्यक्रम पेश किये जिसमे,"फ्रॉम डार्कनेस टू लाइट" पर आधारित नाटक का मंचन किया गया एवं " इंडस्ट्रलाइज़ेशन वर्सीज़ इकोसिस्टम प्रीज़र्वेशन" पर वाद-विवाद प्रतियोगिता रखी गयी,जिसमे छात्राओं ने अपने अपने मत रखे ।

भोजनकाल उपरान्त के सत्र में मुख्य अतिथि अभिजीत भारद्वाज ने छात्राओं को "ऑप्टोमेट्री एंड ऑडियोलॉजी" विषय पर भी जानकारी दी एवं इस क्षेत्र की बारीकियों से अवगत कराया। उन्होंने अपने अनुभवों को छात्राओं के साथ बाटा और सम्बन्धित विषय पर छात्राओं के प्रश्नो और भ्रांतियों को दूर किया। इस अवसर पर छात्राओं के अलावा ऑप्टोमेट्री डिपार्टमेंट के डीन समेत विश्वविद्यालय के अध्यापक गण भी मौजूद थे।

TOP