Toll Free Number : 18005722266
"यत्र नार्यस्तु पूज्यन्ते रमन्ते तत्र देवता:" पूर्ण सुरक्षित आवासीय महिला विश्वविद्यालय
Jayoti Vidyapeeth Women’s UniversitY (JVWU)
government of rajasthan established
Through ACT No. 17 of 2008 as per UGC ACT 1956

NewsBack

"बालिका स्वास्थय योजना" का दूसरा स्वास्थय कैंप सी - स्कीम जयपुर में

१८ जनवरी २०१६

ज्योति विद्यापीठ महिला विश्वविद्यालय के हॉस्पिटल "सूर्यांश आरोग्यशाला"
(मल्टी स्पेशलिटी - १०० बैड आयुष हॉस्पिटल) के तत्त्वाधान, एक विशेष स्वास्थय कार्यक्रम "बालिका स्वास्थय योजना" के दूसरे चरण के अभियान के अंतर्गत स्वास्थय कैंप का आयोजन किया गया।
इस विशेष स्वास्थय कैंप का लक्ष्य १२वीं की बालिकाओं को निःशुल्क स्वास्थय जांच एवं कैरियर कॉउंसलिंग प्रदान करना है ।
इससे पहले ज्योति विद्यापीठ महिला विश्वविद्यालय ने "बालिका स्वास्थय योजना" के दूसरे चरण की शुरुआत ७ जनवरी २०१६ को जवाहर नगर स्थित सरस्वती बालिका विद्या मंदिर में १५० बालिकाओं के स्वास्थय कार्यक्रम के साथ की।
२०१६ के दूसरे चरण के अभियान में सी-स्कीम स्थित जनता गर्ल्स पब्लिक स्कूल में स्वास्थय कार्यक्रम का आयोजन किया गया जिसका शुभारम्भ स्कूल के डायरेक्टर श्री पी. सी. शर्मा एवं स्कूल की प्रिंसिपल श्रीमती इंदु बाला शर्मा ने किया । इस योजना के तहत जनता गर्ल्स पब्लिक स्कूल की लगभग ६० बालिकाओं ने जनरल बॉडी चेकअप, ब्लड ग्रुप टेस्ट, योगा, आँख एवं दाँतों की जाँचे करवाई। विश्वविद्यालय के तरफ से आयुर्वेद विभाग की डॉ. अरुणा, होमियोपैथी विभाग की डॉ. निधि, दन्त रोग विभाग की डॉ. पिंकी एवं फिजियोथेरेपी विभाग की डॉ. चंद्रीला ने स्वास्थय कैंप में बालिकाओं की जाँचे की।
इस अवसर पर विश्विद्यालय के संस्थापक एवं सलाहकार जे.वी.एन. डॉ. पंकज गर्ग ने कहा कि अगर स्वस्थ राष्ट्र का निर्माण करना है तो ये समाज का उत्तरदायित्व है कि समाज बालिकाओं को उच्च श्रेणी की स्वास्थय सेवाएं नि:शुल्क प्रदान करें ।
जे.वी.एन. डॉ. पंकज गर्ग का लक्ष्य है कि अगले दो महीने में इस विशेष स्वास्थय कार्यक्रम "बालिका स्वास्थय योजना" से दस हज़ार बालिकाओं को जोड़ा जाए।
ज्योति विद्यापीठ महिला विश्वविद्यालय अपने सामाजिक सरोकार के अन्तर्गत साल दर साल इस तरह के निःशुल्क जांच एवं चिकित्सा शिविर का आयोजन करता आ रहा है जिससे समाज और उनसे सरोकार रखने वाले क्षेत्रों के लोगों को इस तरह के शिविरों से भरपूर लाभ मिल रहा है।

TOP