Prospectus 2023
"यत्र नार्यस्तु पूज्यन्ते रमन्ते तत्र देवता:"
Jayoti Vidyapeeth Women’s UniversitY (JVWU)
Established by Govt. of Rajasthan

News Back

"Beti Bachao - Beti Padhao"

The News Reported & Edited by JV'n ​Samiksha Jain​, ​V​ Sem, BA Journalism
​Photo Credits: JV'n ​Samiksha Jain​, ​V​ Sem​ (BA Journalism )
(as part of Practical Exposure)

ज्योति विद्यापीठ महिला विश्वविद्यालय की छात्राओं ने बेटियों को बचाने की ली शपथ

ज्योति विद्यापीठ महिला विश्वविद्यालय के डिपार्टमेंट ऑफ़ एजुकेशन एंड मेथोडोलॉजी की छात्राओं ने राष्ट्रीय स्वास्थय मिशन, राजस्थान के अंतर्गत पीसी-पीएनडीटी सेल द्वारा चलाई जा रही मुहिम "डॉटर्स आर प्रेशियस" के इस राष्ट्रीय महत्त्व से जुड़े जागरूकता कार्यक्रम में भाग लिया। कार्यक्रम का शुभारम्भ दीप प्रज्जवलन के साथ किया गया। विश्वविद्यालय की चेयरपर्सन जे.वी.एन. विदुषी गर्ग ने इस अवसर पर कार्यक्रम की मुख्य अतिथि श्रीमती डॉ. ममता चौहान, एसोसिएट प्रोफेसर, एस.आई.एच.ऍफ़.डब्ल्यू (राज्य स्वास्थय एवं परिवार कल्याण संस्थान), राजस्थान सरकार, का सम्मान गुलदस्ता देकर किया। विश्वविद्यालय की चेयरपर्सन जे.वी.एन. विदुषी गर्ग जी का स्वागत फैकल्टी ऑफ़ एजुकेशन एंड मेथोडोलॉजी की डीन जेवीएन मंजू शर्मा ने फूलों के गुलदस्ते को देकर किया।

अपने उद्बोधन में मुख्य अतिथि श्रीमती डॉ. ममता चौहान, ने छात्राओं को राज्य में लिंगानुपात को संतुलित रखने के लिए अपने अपने स्टार पर हर संभव प्रयास करने के लिए कहा। साथ ही उन्होंने यह भी कहा कि वे जितना हो सके "डॉटर्स आर प्रेशियस" से जुड़े इस राष्ट्रीय कार्यक्रम की जानकारी लोगों तक पहुंचाएं और कन्या जन्म को प्रोत्साहित करें।

"डॉटर्स आर प्रेशियस" पर मुख्या अतितीही के उद्बोधन के बाद छात्राओं ने लाला लाजपत राय की पुण्यतिथि पर एक पावर पॉइंट शो दिखाया। पीपीटी के द्वारा लाला लाजपत राय के जीवन के बारे बताया। पावर पॉइंट शो के द्वारा शात्राओं ने ये बताया कि वे न सिर्फ आजादी के मतवाले ही नहीं, बल्कि एक महान समाज सुधारक और महान समाजसेवी भी थे। यही कारण था कि उनके लिए जितना सम्मान गाँधीवादियों के दिल में था उतना ही सम्मान उनके लिए भगतसिंह और चंद्रशेखर आजाद जैसे क्रांतिकारियों के दिल में भी था।

इस अवसर पर विश्वविद्यालय की छात्राओं के अलावा विभाग की डीन एवं शिक्षकगण उपस्थित रहे।

TOP